ऑनलााइन हिंदी विश्व की सर्वप्रथम, समृद्ध वर्ग पहेलियाँ। मनोरंजन। ज्ञानवर्धन। दिमाग़ी कसरत। वर्ग पहेलियाँ नियमित हल करें और अपनी याददाश्त बढ़ाएँ।

***

738 - अच्छा काम करने वाला

ऑनलाइन वर्गपहेली क्रमांक - 738
ऑनलाइन हिन्दी उलटपुलट / गड्डमड्ड (स्क्रैम्बल्ड) हिंदी शब्द पहेली Online Hindi Crossword / scrambled / jumbled word Puzzle संकेत के रूप में वर्ग पहेली के ठीक नीचे शब्द (उलटपुलट कर) दिए गए हैं
1 2  
        3
  4  
  5    
6   7 8  
9     10
    11

कबीतर गबकतर गटत खविमु नापाट दकन पकना दासनख़ा रेवितषुखाव टफका पटनाक नबे तरस

बाएँ से दाएँ
1. (भूगोल) पृथ्वी तल के ठीक मध्य भाग को सूचित करने वाली एक कल्पित रेखा जो दोनों ध्रुवों से बराबर दूरी पर पड़ती है; भूमध्य रेखा।
4. 1. परिपक्व होना 2. पूर्णता की अवस्था तक पहुँचना 3. आँच पर भोज्य पदार्थों का इतना तपना कि वह खाया जा सके; रँधना 4. प्राकृतिक या कृत्रिम तरीके से फलों का इस अवस्था में पहुँचना कि उन्हें खाया जा सके 5. कच्ची मिट्टी से निर्मित वस्तुओं का आँच पर इस प्रकार पकना कि वह सहजता से टूट न सके 6. बालों का सफ़ेद होना 7. फोड़ा-फुंसी आदि का इस अवस्था में पहुँचना कि उसमें मवाद भर जाए 8. चौसर के खेल में गोटियों का सभी खानों को पार करके अपने खाने में पहुँचना 9. ऐसी अवस्था में पहुँचना जहाँ से पतन
5. सरोवर; तालाब; तलैया।
7. 1. अच्छा काम करने वाला; गुणी; निपुण 2. कठिन कार्य को संपादित करने वाला; पुरुषार्थी 3. भिन्न-भिन्न करतब दिखाने वाला।
9. 1. कुदाना; लँघाना 2. निष्प्रयोजन बैठाए रखना 3. व्यर्थ हैरान करना।
11. पान

ऊपर से नीचे
1. 1. मुँह फेरने वाला; अलग 2. उदासीन; विरक्त; अनमना; हताश; वंचित 3. प्रतिकूल।
2. वह व्यक्ति जो सोने-चाँदी आदि के वरक बनाता हो; तबकिया।
3. 1. दक्षिण भारत; भारत का दक्षिणी भाग 2. दक्खिन; दक्षिण दिशा।
4. 1. निर्दयता के साथ ज़मीन पर फेंकना या गिराना 2. कुश्ती में प्रतिद्वंद्वी को ज़मीन पर पछाड़ना या दे मारना 3. हाथ में ली हुई वस्तु को ज़मीन आदि पर ज़ोर से गिराना।
6. 1. रुई धुनने की धुनकी 2. विवशता में हाथ-पैर पटकने की क्रिया या भाव 3. काव्य के रस आदि गुणों से रहित निरी तुकबंदी युक्त कविता 4. फलों को खा जाने वाली चिड़ियों से बचाने के लिए पेड़ों में बँधी लकड़ी जिसके साथ बँधी रस्सी हिलाकर 'फट-फट' ध्वनि करके चिड़ियाँ उड़ाते हैं 5. एक प्रकार की बलुई और रोड़ेदार ज़मीन जो अनुपजाऊ होती है।
8. 1. दया; रहम 2. किसी अभीष्ट या वस्तु को पाने के लिए उत्कट इच्छा होना
10. 1. बाँसुरी; मुरली; वेणु 2. बाँस 3. सपेरों या मदारियों की बीन; महुवर; तूँबी।